Yaad-E-Murshid Free Eye Camp illuminated the dark lives of destitutes

हम सभी को ईश्वर ने जिंदगी में विभिन्न बहुमूल्य उपहार दिए हैं। जिनमें से एक हमारा मानव शरीर है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे मानव शरीर के सभी अंग बहुत महत्वपूर्ण है। सभी का अपना-अपना महत्व है। लेकिन इस मानव शरीर में सबसे महत्वपूर्ण हमारी आंखें हैं, जो ईश्वर के द्वारा दिया गया एक अनमोल तोहफा है। जिसके द्वारा हम इस रंगीन दुनिया को देख पाते हैं और इस प्रकृति के भव्य दृश्य का लुफ्त उठा पाते हैं।

लेकिन आपको बता दें ंखों की आवश्यकता जितनी देखने के लिए होती है, उतनी ही आवश्यक होती है इनकी देखभाल करना। आंखों की देखभाल करना हमारे लिए बेहद जरूरी है। इसके साथ ही समय-समय पर किसी विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा जांच भी करानी आवश्यक है। हमारे समाज में बहुत से आर्थिक तौर पर गरीब व जरुरतमंद ऐसे है जो अपनी आंखो की जांच नहीं करा पाते। इन जरुरमंद व गरीब लोगों के लिए डेरा सच्चा सौदा में प्रत्येक वर्ष Free mega eye camp का आयोजन किया जाता है। जिस से हर जरुरतमंद की मदद की जा सके व उनकी आंखों का समय रहते इलाज हो सके और उन्हें रोशनी की नई किरण मिल सके।

Free Mega Eye Camp की शुरुआत वर्ष 1992 में हुई थी। जिसे प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है। जी हां, सिरसा जिले में स्थित डेरा सच्चा सौदा संस्था नेत्रहीन लोगों के अंधेरे जीवन में एक रोशनी की किरण लाई है। जिसे ‘याद-ए-मुर्शिद’ कैंप के नाम से जाना जाता है। हर साल डेरा सच्चा सौदा द्वारा free mega eye camp का आयोजन किया जाता है। जो एक ऐसा सराहनीय कदम है जिसके द्वारा अब तक हजारों लोगों को रोशनी मिली है। इस बार यह 29वां याद-ए-मुर्शिद निःशुल्क विशाल नेत्र जांच शिविर है।

12–15 दिसंबर फ्री नेत्र जाँच शिविर

आपकी जानकारी के लिए बता दें यह नेत्र जांच शिविर 12 दिसंबर से 15 दिसंबर तक चलेगा। जिसका registration आज से यानी 10 दिसंबर से शुरू हो गया है। प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी विशेषज्ञ डॉक्टर डेरा सच्चा सौदा में आयोजित इस शिविर में अपनी सेवाएं निःशुल्क तौर पर देंगे। जो मरीज ऑपरेशन के लिए चुने जाएंगे उनके निःशुल्क ऑपरेशन शाह सतनाम जी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में किए जायेंगे जी । अब तक इस वार्षिक कैंप के द्वारा हजारों लोगों की आँखों की जाँच व् ऑपरेशन किए जा चुकें हैl

29वां ‘Yaad -E-Murshid’ Free Eye Camp

मेगा फ्री आई कैंप डेरा सच्चा सौदा में प्रत्येक वर्ष दूसरे अध्यात्मिक गुरु परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज की पावन स्मृति में लगाया जाता है। इस बार 29वां नेत्र जांच शिविर आयोजित होने जा रहा है। जिसका पंजीकरण आज 10th दिसंबर से शुरू हो गया है। हर साल इस कैंप में super specialist doctors द्वारा निःशुल्क सेवाएं मुहैया कराई जाती है। इस कैंप में रोगियों की निःशुल्क जांच, इलाज व ऑपरेशन किए जाते है। जिसके फलस्वरूप तरह-तरह की परेशानियों से जूझ रहे पीड़ित लोग यहां से पूर्ण रूप से स्वस्थ्य व खुश होकर जाते हैं। इस कैंप में पीड़ित लोगों को घर जैसा माहौल मुहैया कराया जाता है व मरीज की पूर्ण रूप से संभाल की जाती है।

अंधेरी जिंदगियों को रोशन कर रहा ‘Yaad-E-Murshid’ Free Mega Eye Camp-

डेरा सच्चा सौदा के अति पूजनीय परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज की पावन समृति में प्रत्येक वर्ष जो निःशुल्क नेत्र जांच शिविर लगाया जाता है। वह फ्री आई कैंप हजारों लोगों की जिंदगी को रोशनी देने का काम कर रहा हैं। अब तक हजारों लोगो इस याद-ए-मुर्शिद कैंप से नई रोशनी मिल चुकी है।

Facilities provided by Mega Free Eye Camp

- इस कैंप के दौरान रोगियों का निःशुल्क पंजीकरण किया जाएगा।

- इस कैंप में नि:शुल्क दवाइयां व निशुल्क जांच की जाएगी।

- आपको बता दें इस कैंप में विशेषज्ञ डॉक्टर रोगियों को अपनी निःशुल्क सेवाएं मुहैया कराएंगे।

- इस कैंप में लाखों की तादाद में डेरा श्रद्धालु नि:स्वार्थ भाव से सेवा करते हैं व रोगियों की हर संभव देखभाल करते हैं।

Free Eye Camp के दौरान कौन-कौन सी जांच की जाएंगी

इस शिविर के दौरान रोगियों की निःशुल्क जांच की जाएगी। जिसमें काला मोतिया से ग्रस्त लोगों की जांच, सफेद मोतिया से पीड़ित लोगों की जांच, पर्दे के रोगों की जांच व पुतली के खराब होने की जांच की जाएगी जो पूर्ण रूप से निःशुल्क है। इस कैंप में सभी लोगों का स्वागत किया जा रहा है, परंतु कुछ हिदायतें हैं जिनका पालन करना आवश्यक है।

Important instructions regarding 29th Mega Free Eye Camp at Dera Sacha Sauda for the patients

इस केंद्र में आने से पहले आपको कुछ जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य है। जो इस प्रकार है-

- अगर आपको खांसी, जुकाम या गले में खराश है व बुखार है। तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में कोविड-19 के विषय में जांच कराएं।

- कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों को कैंप में नहीं आना है।

- जो भी मरीज इस कैंप में जांच कराना चाहता है, वह registration slip और report अपने साथ लेकर आए।

- हृदय रोगी, मधुमेह व अस्थमा से पीड़ित रोगियों की आंखों के ऑपरेशन इस शिविर में नहीं किए जाएंगे।

- मरीज के साथ परिवार का एक सदस्य आना अनिवार्य है।

- मरीज को कोई भी एक I’d proof अपने साथ लेकर आनी है।

- किसी भी पर्याप्त सूचना के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर: 7082077697, 01666- 260223 पर संपर्क कर सकते हैं।

free eye camp कैंप में होने वाले operation-

1. सफेद मोतियाबिंद के लेंस वाले आॅपरेशन।

2. काले मोतियाबिंद के लेज़र वाले आॅपरेशन।

Note: इस camp के दौरान सभी आॅपरेशन Shah Satnam Ji Super Specialist Hospital की अति आधुनिक ऑपरेशन थिएटर में किए जाएंगे।

Annual Mega Free Eye Camp by Dera Sacha Sauda has made various records

आप को बता दे कि डेरा सच्चा सौदा विश्व प्रसिद्ध एक ऐसी संस्था है, जिसने मानवता भलाई के क्षेत्र में विभिन्न कीर्तिमान स्थापित किए हैं। जिनमें से 2 Guinness World Record वार्षिक नेत्र जांच शिविर के नाम दर्ज हैं। यह गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड डेरा सच्चा सौदा को 1 दिन में सबसे अधिक OPD का रिकॉर्ड बनाने के लिए वर्ष 2010 में 2013 में मिली है।

Conclusion-

आंखें हमारे शरीर का अभिन्न अंग है। इनकी देखभाल अवश्य करें व समय-समय पर जांच कराए। आप सभी से अनुरोध है कि आप सभी निर्देशों का पालन करते हुए अपने आस-पास के गरीब व जरूरतमंद लोगों को इस कैंप में अवश्य लेकर आए व इस निःशुल्क विशाल नेत्र जांच शिविर का लाभ उठाएं। आपके द्वारा उठाया गया एक कदम किसी के जीवन में रोशनी लाने का कारण बन सकता है।

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store