स्वस्थ व निरोगी काया के लिए बढ़ाए, अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

इस आधुनिकता के दौर में जहां हमारे पास काम करने के लिए नई-नई technologies आ चुकी हैं, वहीं खुद को देन वाले वक्त में भी कमी आ चुकी है। आज की इस आगे निकलने वाली दौड़ में इंसान इस कद्र फंस चुका है कि उसे अपने खान-पान और सेहत के बारे में सोचने का अवसर ही नहीं मिलता। ऐसे में आप ही सोचिए कि कैसे हम बिना अपनी सेहत पर ध्यान दिए उन योजनाओं को सफल बना पाएंगे जो हमने अपने भविष्य के लिए तय की है। हमारी सेहत और शरीर की देखरेख के लिए सबसे महत्वपूर्ण है हमारे immunity system का मजबूत होना। यदि हमारी immunity power ही weak होगी तो हम कैसे हमारे शरीर को रोगों से बचा सकेंगे?

What is Immunity?

Image for post
Image for post

Immunity power यानी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता। अगर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होगी तो हम आसानी से हर बीमारी से लड़ पाएंगे और रोगो पर आसानी से जीत हासिल कर लेंगे।

कैसे बढ़ाए शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को(How to boost immunity )-

शरीर में बीमारियों से बचने व उन पर जीत हासिल करने के लिए हम आपको कुछ ऐसे immunity booster tips के बारे में बताएंगे जो जितने आसान हैं, उतने ही कारगर भी हैं। यह टिप्स जिन्हें follow कर के करोड़ों लोग अपनी immunity को strong कर रहे हैं।

Immunity booster tips by Saint Dr. Gurmeet Ram Rahim Singh Ji Insan

  1. Shayma Tulsi (Best herb to boost immunity)-
Image for post
Image for post

श्याम तुलसी जिसे हम लोग आम भाषा में काली तुलसी भी कहते हैं, आपके immunity system को strong बनाने में एक अहम भूमिका निभाती है। यदि आप दिन में 2–3 बार श्याम तुलसी का सेवन दूध या चाय में करते हैं, तो ये आपकी immunity boost करती है और रोगो से लड़ने में मददगार साबित होती है। यह एक बहुत ही सस्ता व कारगर उपाय है, जिसे आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

2. Immunity Boosting Turmeric or Golden Milk-

Turmeric Milk हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार है। हल्दी एंटीबेटक्टीरयल व अन्य औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो immunity boost करते हैं। Saint MSG जी फरमाते हैं कि एक स्वस्थ इंसान को अपनी दिनचर्या में प्रतिदिन एक चुटकी हल्दी को दूध या गर्म पानी में मिलाकर सेवन करना चाहिए। जिस से इन्सान हर तरह की बीमारी, infection व viruses से बच सकता है।

3. Ayurvedic Potion to boost immunity-

Image for post
Image for post

काढ़े का नाम सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर महसूस हुआ होगा, किन्तु यह प्रमाणित है कि विभिन्न देसी औषधियों से बना हुआ काढ़ा आपकी immunity power को बढाने में सहायक है। यहां हम आपको एक ऐसे काढ़े की विधि बता रहे हैं जिसे उपयोग में लाकर करोड़ों लोगों ने इसका लाभ उठाया है।

काढ़े के लिए आवश्यक सामग्री-

- नीम के पत्ते- 4

- तुलसी के पत्ते- 4

- गिलोय के टहनी या पत्ते- 10 ग्राम

- लौंग- 2

- इलायची- 2

- हल्दी- एक चुटकी

- मुलैठी- एक चुटकी

- सौंठ- एक चुटकी

- अजवायन- एक चुटकी

- जीरा-5 ग्राम

इन सब सामग्री को 300 ग्राम पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक कि ये पानी आधा यानि 150 ग्राम न रह जाए। इसके बाद इसे छानकर दिन में 2 बार चाय की तरह धीरे-धीरे पिएं। इसका सेवन आप सप्ताह में 2–3 बार कर सकते हैं।

नोट: आप स्वाद के लिए इसमें 20 ग्राम गुड़ या शहद भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप को ये काढ़ा बनाने में परेशानी होती है, तो काढ़े की यह सामग्री आपको बाजार में भी उपलब्ध है। आप इसे किसी भी MSG products की दुकान से खरीद सकते हैं।

4. Pulses and Black Peas-

Image for post
Image for post

दाल व काले चने अक्सर Home made protein कहे जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें मौजूद protein किसी भी नॉन-वेज diet से बहुत ज्यादा होता है। साथ ही ये आपको सेहतमंद भी रखते हैं व आपके immunity system को भी boost करने में मदद करते हैं। यदि आप नियमित रूप से काले चने भिगोकर सुबह इसका सेवन करें तो इसका result कुछ ही दिनों में आपको दिखाई देने लगता है। सभी दालों व काले चनों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

5.Pistachio and Cheese-

Image for post
Image for post

Pistachio यानि पिस्ता। यह एक प्रकार का dry fruit है जिसे हम लोग मिठाई के ऊपर serve कर के अक्सर खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक immunity booster भी है। जी हां, पिस्ता एक बहुत ही स्वादिष्ट व immunity को boost करने का एक अच्छा स्रोत भी है। जो आपकी सेहत का अच्छे से ख्याल रखता है। वहीं दूसरी तरफ Cheese यानि पनीर भी आपको बीमारियों से दूर रहने की शक्ति प्रदान करता है। इसमे भी प्रचुर मात्रा में विटामिन मिनरल व प्रोटीन पाए जाते हैं। यदि आप इन दोनों का साथ में सेवन करें तो क्या कहने। उम्मीद है आप ऐसे स्वादिष्ट immunity boosters छोड़ना नहीं चाहेंगे।

6. Vitamin C-

Image for post
Image for post

Vitamin C एक ऐसा तत्व है जो न केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है बल्कि आपकी skin के लिए भी फायदेमंद है। vitamin c के स्रोत जैसे नींबू, टमाटर, अन्नानास, आवला आदि का नियमित सेवन आपकी सेहत के लिए एक रक्षा कवच बन जाता है। इसके अलावा आप vitamin c tablets का भी उपयोग कर सकते हैं। ये एक ऐसा immunity booster जो आपको आसानी से उपलब्ध हो सकता है और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है।

7. Jogging to strengthen immune system-

Jogging यानि कि सुबह की हल्की-फुल्की दौड़ जो आपकी सेहत व immunity system के लिए काफी फ़ायदेमंद है। रोज़ाना की थकान भरी जिंदगी से कुछ पल निकाल कर खुद को दें व jogging और exercise से अपने शरीर को तंदरुस्त बनाएं। jogging करने से आपका blood circulation अच्छा होगा, जो हमारे हृदय को स्वस्थ रखता है और रोगो से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। इसलिए रोजाना सुबह 15–20 मिनट जॉगिंग अवश्य करनी चाहिए।

8. Meditation with Pranayama-

Image for post
Image for post

शारीरिक तंदरुस्ती के साथ-साथ बहुत जरूरी है, हमारे मन व दिमाग का स्वस्थ होना। एक स्वस्थ मन वाले व्यक्ति के शरीर में बहुत कम बीमारी होने की संभावना होती है। इसके लिए जरूरी है प्रतिदिन meditation के साथ pranayama का अभ्यास। यह एक ऐसा immunity booster है जो आपके शारीरिक व मानसिक जीवन के लिए वरदान है। यदि आप प्रतिदिन सुबह-शाम 15–20 मिनट भी प्राणायाम के साथ Meditation का अभ्यास करते हैं, तो यह आपको सभी रोगों से मुक्त रखता है व साथ ही आपके मन व शरीर को सदैव स्वस्थ व प्रसन्न रखता है।

Right way of Meditation with Pranayama

- सबसे पहले सुखासन की अवस्था में बैठे।

- अब गहरी सांस ले और उसे कुछ सैकंड के लिए अंदर रोक ले।

- फिर धीरे-धीरे सांस को बाहर छोड़े और कुछ सैकंड के लिए ऐसे ही रहे।

- इसके साथ-साथ meditation का अभ्यास करते रहे।

- ऐसा आप 15–20 मिनट रोजाना करे।

9. Home made protein-

Immunity Boost करने के लिए आप घर पर बने प्रोटीन, कैल्शियम व विटामिन युक्त आहार का सेवन करे। जैसे- दलिया, आट्स, सोयाबीन से बना खाना, चने, दाल, दूध, दही व छाछ आदि।

Inspiration behind these tips-

यह जो कुछ immunity booster tips, ये सभी रामबाण नुस्खे डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत डॉ गुरमीत राम रहीम जी इंसा की ही देन हैं। उनके इन टिप्स को अपना कर व रोजाना प्राणायम और meditation का अभ्यास कर के आज करोड़ों लोग अपनी जिंदगी को स्वस्थ बना रहे हैं व समाज में और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहे हैं। हमें गर्व है कि आज भी हमारे देश में ऐसे संत हैं जो समाज के भले के लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं व जिनका योगदान समाज में सराहनीय है।

Conclusion-

दोस्तों इंसानी जिंदगी हमें केवल एक बार मिलती है तो जरूरी है कि हम इसकी कीमत समझे व दुनियावी काम में फंसकर इसकी देखरेख करने न भूलें। साथ ही ऊपर दिए गए tips को अपनाकर अपना व अपने परिवार का ख्याल रखें ताकि भविष्य में आने वाली किसी भी बीमारी से आप सुरक्षित रहें।

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store