प्रतिभाओं से भरपूर, सर्व कला सम्पूर्ण: बाबा राम रहीम जी

काबिलियत छुपाए नहीं छुपती! प्रतिभा, हुनर, निपुणता इंसानी नजरों से दूर छुपकर सांस लेती रहती है। मगर एक दिन दुनिया के सामने आकर ही रहती है।

Talent-

Image for post
Image for post

Talent यानी योग्यता, हुनर, प्रतिभा। इसको अलग-अलग नाम दिए जा सकते हैं। किस काम को बेहतर करने की कला को Talent कहते हैं। इस संसार में हर व्यक्ति में कोई ना कोई टैलेंट अवश्य होता है। किसी की रुचि पढ़ने में होती है, किसी की singing में, किसी को dance करना अच्छा लगता है, कोई खेल-कूद में माहिर होता है, कोई भाषण देने में, कोई बोलने में तो कोई किसी चीज में। इस विश्व में हर इंसान के अंदर कोई ना कोई टैलेंट छुपा हुआ है, जिसे अगर वह पहचान ले तो जीवन में सफलता को हासिल करता है। आमतौर पर आप सभी देखते हैं कि यह दुनिया टैलेंट से भरी हुई है। हर इंसान में कोई ना कोई हुनर अवश्य होता है। अगर देखा जाए तो एक इंसान में एक-दो या ज्यादा से ज्यादा 4–5 टैलेंट होते हैं।

आइए जानते है टैलेंट से भरपूर एक ऐसी personality के बारे में जो एक दो नहीं, 100 से भी ऊपर प्रतिभा के धनी है, जिनके हुनर को जानकर लोग दांतो तले ऊँगली दबाने को मजबूर हो जाते है-

जिनका जन्म श्री गुरुसर मोढ़िया, राजस्थान में हुआ। जो आध्यात्मिक गुरु होने के साथ-साथ agriculture scientist, automobile designer, civil engineer, architecture engineer, singer, writer और international player आदि है। जिनके टैलेंट को देखकर दांतो तले उंगली दबाते हैं।

आइए जानते हैं इनके Talents के बारे में-

Agriculture Scientist-

Image for post
Image for post

इनके talent की शुरुआत हम खेती-बाड़ी से करते हैं। यह खेती-बाड़ी के विशेषज्ञ है, जब पूज्य गुरु जी मात्र 5 वर्ष के थे। तभी से ट्रैक्टर चलाकर खेती-बाड़ी का सारा काम करने लगे थे। इनकी खेती-बाड़ी में शुरू से ही बड़ी रूचि है। एक खेत से 15 तरह की विभिन्न फसलें निकालना इनके लिए बेहद आसान है। ऊँचे-ऊँचे टीलो वाली बंजर जमीन को पूज्य गुरु जी ने उपजाऊ बनाकर ऐसी-ऐसी फसलें उगाई, जिसे दुनिया वाले सुनकर व देखकर हैरान हो जाते हैं। डेरा सच्चा सौदा सिरसा में काजू, बदाम, केसर, सेब व अखरोट जैसी विभिन्न फसलें उगाई जाती है। जिसे देखकर बड़े से बड़े agriculture scientist भी हैरान हो जाते हैं। डेरा सच्चा सौदा में समय-समय पर किसान मेलो का आयोजन किया जाता है। जिसमें किसानों को organic farming के बारे में बताया जाता है व कम लागत में ज्यादा फसल कैसे निकाली जाती है। इसके लिए पूज्य गुरु जी द्वारा नई-नई तकनीक बताई जाती है। पूज्य गुरु जी ने Drip system के साथ agriculture करने की अनोखी पहल की है।

Excellence Engineer Awardee for running multiple fountain in one go-

Image for post
Image for post

Fountain बनाने वाली एक कंपनी कई वर्षों से खोज कर रही थी कि एक साथ 5 से 6 फव्वारो को कैसे चलाया जाए। लेकिन वह अपनी खोज में असफल हो गए। उस समय पूज्य गुरु जी ने उन कंपनी वालों को एक ऐसी तकनीक बताई, जिससे 5 से 6 फव्वारे नहीं बल्कि 1000 फव्वारा एक साथ चलाए जा सकते हैं। इस कार्य की सफलता मिलने पर पूज्य गुरु जी को इस कंपनी द्वारा Excellent Engineering Guidance अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Automobile Engineer-

Image for post
Image for post

Automobile Engineer के क्षेत्र में भी पूज्य गुरु जी के टैलेंट का कोई सानी नहीं है। पुरानी accidental गाड़ियों व कारों को पूज्य गुरु जी ने modify करके नया रूप दिया है। इनकी modify की गई गाड़ियों को देखकर बड़े-बड़े Automobile Engineer भी हैरान हो जाते हैं। पूज्य गुरुजी ने विभिन्न गाड़ियों को डिजाइन किया है। इनमें से हम दो गाड़ियों के बारे में आपको बताना चाहते हैं।

Agrojeeter-

Image for post
Image for post

Agrojeeter देखने में एक मोटर बाइक जैसी लगती है। लेकिन आपको बता दें इसे कारों की सूची में शामिल किया गया है। Agrojeeter को पूज्य गुरु जी ने ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से बनाया है। जिसकी मदद से किसानों को आसानी से डॉक्टर और medical facility उपलब्ध कराई जा सकती है।

Architecture Engineer-

Architecture engineer के क्षेत्र में भी पूज्य गुरुजी के talent का कोई सानी नहीं है। पूज्य गुरु जी ने ऐसी भव्य इमारतो को design किया है। जिसे देखकर बड़े से बड़े designer भी हैरान हो जाते हैं।

An International Stadium built in just 42 days under his abled guidance -

Image for post
Image for post

प्रतिभा पहचान की मोहताज नहीं होती। आपको बता दें कि जिस इंटरनेशनल स्टेडियम को बनाकर पूर्णतया प्रयोग में लाने के लिए बनाने में सालों लगते हम आम ही देखते आए है, वैसा ही स्टेडियम सालों नहीं महज 42 दिनों में ही पूरा कर दुनिया को अचंभे में डाल कर रख दिया है।

Speciality Hospital constructed within just 22 months in heart shape- SMG Hospital under His Abled Guidance-

Image for post
Image for post

अस्पताल तो आप ने बहुत देखे होंगे, मगर इस हॉस्पीटल जैसा नहीं देखा होगा जो दिल के आकार में डिजाइन किया गया है। इसके साथ ही अस्पताल की अंदर की इमारतें भी अंग्रेजी के अक्षरों के आकार जैसी डिजाइन कर बनाई गई है। अस्पताल रूप में यह भव्य इमारत देखने के लिए आपको किसी बड़े मेट्रोपोलिटन शहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि यह अजूबा सिरसा शहर से बाहर नोहर भादरा रोड पर शाह सतनाम जी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के नाम से आपको देखने को मिलेगा। यदि एक ही नजर में सारी इमारत को देखने की ख्वाहिश रखते हैं और इसके दिल जैसे आकार व ‘एस’, ‘एम’, ‘जी’ अक्षरों के आकार की बनी इमारतों को देखने की तमन्ना है। तो बेशक गूगल बाबा आपको इसमें मदद कर सकते हैं। बता दें कि इस अस्पताल की नींव 22 मई 2012 को रखी गई थी । लगभग 1 साल 10 महीने यानी केवल 22 महीनों के बाद 28 मार्च 2014 को यह अस्पताल मानवता की सेवा को अर्पित किया गया। जिसके अंदर बना हुआ Bapu Maghar Ji International Blood Bank मरीजों के लिए वरदान के जैसे काम कर रहा है और लाखों मरीजों के लिए रक्त को आपूर्ति देश भर में यहां से निःशुल्क जा रही है।

Bio Gas Plant Innovator-

Image for post
Image for post

पूज्य गुरु जी की देख-रेख में डेरा सच्चा सौदा में बायोगैस प्लांट लगाया गया है। जिसको पूज्य गुरु जी ने ही डिजाइन किया है। इस bio gas plant में bio gas बनाई जाती है। जिसके द्वारा बिजली, रसोई के साथ-साथ अन्य कार्यो में भी सहायता मिलती है।

Emperor of Melodies-

पूज्य गुरु जी के talent की अगर बात करे तो आपके बता दें पूज्य गुरु जी स्वयं लिखते भी है, गाते भी है। पूज्य गुरु जी हर भाषा में गाते है। आपको बता दें पूज्य गुरु जी ने 101 रु-ब-रु प्रोग्राम किए, जिसमें पूज्य गुरु जी ने विभिन्न गाने गाए। जिनमें से सबसे लोकप्रिय You are the love charger..

The Most Versatile Filmmaker Ever with 43 credits in one movie :-

Image for post
Image for post

संत डॉ गुरमीत राम रहीम जी के टेलेंट का फ़िल्मी जगत में अपना एक अलग ही चर्चा हैं। इनकी अब तक 5 फिल्में रिलीज़ हो चुकी है। इन्होंने अपनी Movie Jattu Engineer की शूटिंग महज 15 दिन में खत्म की जो कि अपने आप मे बहुत बड़ी बात हैं। साथ ही संत डॉ गुरमीत राम रहीम जी अपनी एक ही मूवी में Singing, Director, Actor सहित 43 role play कर के world Record बना चुके हैं। इन भूमिकाओ को आप इस लिंक के https://youtu.be/rbs0n1kzdXI माध्यम से देख सकते हैं।

All rounder ‘Papa Coach’-

Image for post
Image for post

पूज्य गुरु जी 32 नेशनल व इंटरनेशनल लेवल के player है। जो डेरा सच्चा सौदा के शिक्षण संस्थानों में बच्चों को खेलने की नई-नई तकनीक बताते और वे बच्चे आज नेशनल व इंटरनेशनल लेवल पर खेलकर अपने देश का नाम रोशन कर रहे हैं। शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थानों के बच्चे पूज्य गुरु जी को ‘पापा कोच’ कहते हैं।

Awarded with the degree of Doctorate by University of World Record London for multi talented personality-

Image for post
Image for post

संत गुरमीत राम रहीम सिंह की बहुमुखी प्रतिभा से प्रभावित होकर वर्ल्‍ड रिकार्ड यूनिवर्सिटी लंदन ने गुरु जी को डाक्‍टरेट की उपाधि से अलंकृत किया। भंडारे के अवसर पर वर्ल्‍ड रिकार्ड यूनिवर्सिटी लंदन के भारत के प्रो चांसलर जय कृष्‍ण शर्मा ने गुरु को डाक्‍टरेट की उपाधि से विभूषित कर उन्‍हें मैडल प्रदान किया। इससे पूर्व शर्मा ने गुरु को कन्‍वोकेशन गाउन व कैप भेंट की जिसे पहन कर गुरु ने पीएचडी की डिग्री हासिल की।

True Spiritual Master-

Image for post
Image for post

पूज्य गुरु संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां हर कला में निपुण है। पूज्य गुरु संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने अब तक करोड़ो लोगों को राम-नाम से जोड़कर उनकी नशे व माँसाहार जैसी तमाम बुराईयो को छुड़वाया है। और आज ये करोड़ो अनुयायी पूज्य गुरु जी की पावन प्रेरणा से 134 मानवता भलाई के कार्य करते हैं।

पूज्य गुरु संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसा All Rounder Multitalented Personality है। जिनके talent बेमिसाल है। अगर देखा जाए तो एक आम इंसान में इतने talent होना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। पूज्य गुरु जी के लिए जितना भी लिखा जाए उतना ही कम है। पूज्य गुरु जी के यह केवल कुछ ही talent है। हम उनका देन कभी नहीं दे सकते हैं। पूज्य गुरु जी Saint MSG को हमारा शत शत नमन!

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store