अंधेरी जिंदगियों को मिल रहा उजियारा, ‘याद-ए-मुर्शिद’ 29वां निःशुल्क नेत्र जांच शिविर

Image for post
Image for post

हरियाणा के सिरसा जिले में स्तिथ डेरा सच्चा सौदा में पूज्य गुरु संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा से चल रहा चार दिवसीय याद-ए-मुर्शिद आईं कैम्प का आज तीसरा दिन हैं। आपको बता दे यह आईं कैम्प डेरा सच्चा सौदा में प्रतिवर्ष पूजनीय परम पिता शाह सतनाम सिंह जी इन्सा की पावन समृति में अंधेरी जिंदगीयों मे उजियारा लाने के लिए लगाया जाता है।

पूजनीय गुरु संत डॉ गुरमीत राम रीम सिंह जी इन्सां द्वारा शुरु किया गया परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज की याद में यह 29वां ‘याद-ए-मुर्शिद’ आईं कैम्प हैं। जिसने अब तक हजारों लोगो के जीवन को रोशन किया है। आपको बता दे, कल रविवार को इस नेत्र जांच शिविर के दूसरे दिन दोपहर में ऑपेरशन प्रारंभ हो गए थे।

Covid-19 को लेकर नियमों का पूर्ण रुप से हो रहा पालन-

परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज की याद में लगने वाले इस नेत्र जांच शिविर में पंजीकरण से लेकर चिकित्सक जांच व ऑपरेशन तक अलग-अलग प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। वहीं आपको बता दे कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाना और सैनिटाइजेशन सहित सभी नियमों का पूर्ण रुप से पालन किया जा रहा है।

इसी को ध्यान में रखते हुए ऑपरेशन शुरु किए गए। इन operation की शुरुआत

Dera Sacha Sauda की प्रबंधकीय समिति व शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा ‘धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा’ का इलाही नारा बोलकर की गई।

Glimpses of 29th Mega Free Eye Camp 2020- Day 3

आपकी जानकारी के लिए बता दे 13 व 14 दिसंबर यानी कैंप के दूसरे व तीसरे दिन डेरा सच्चा सौदा में 11,12 दिसम्बर की अपेक्षा सबसे अधिक संख्या में मरीज़ो की जांच की गई हैं। आपको बता दे, अब तक ‘याद-ए-मुर्शिद’ फ्री आईं कैम्प में 3992 मरीजों की जांच हो चुकी हैं।

जिसमें 1602 पुरूष और 2390 महिलाएं शामिल हैं। वहीं दूसरे दिन के आकड़ो के अनुसार लगभग 77 नेत्र रोगियों का ऑपेरशन के लिए चयन हुआ हैं, लेकिन उनमे से 15 की Covid-19 की रिपोर्ट नेगेटिव आने के पश्चात उन्हें ऑपरेशन के लिए शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल में दाखिल कर दिया गया हैं।

ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर्स के द्वारा पूरी सावधानी बरती जा रही हैं। आपको बता दे की इस ऑपरेशन में स्पेशलिटी डॉक्टर्स द्वारा मुफ़्त सेवा मुहैया कराई जा रहीं हैं। जो अंधेरी जिंदगियों को रोशन करने काम कर रहे हैं। शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल की अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित ऑपरेशन थियटरों में Dr. Monika Garg व Dr. Deepika के द्वारा ऑपरेशन किए जा रहे है।

12 से 14 दिसंबर तक की नेत्र जांच शिविर की रिपोर्ट्-

आप को बता दे 13 दिसंबर को 7 चयनित मरीज़ो के सफ़ेद मोतिया और 3 मरीज़ों के काला मोतिया के ऑपरेशन पूर्ण रुप से निःशुल्क हो चुके है। वहीं आज 14 दिसबंर को कुल 21 मरीजों के आॅपरेशन सम्मपन हुए। अब तक सफेद मोतिया के कुल 28 व काले मोतिया के 3 आॅपरेशन हो चुके है।

Operations Detail-

  • Cataract Surgery (सफेद मोतिया)

Male = 14

Female = 14

Total = 28

  • Yag PI Operation for glaucoma ( काला मोतिया)

Male = 03

Female = 00

Total = 03

अब तक किए गए कुल पंजीकरण-

{10–14 December 2020}

Female Registration = 2390

Male Registration = 1602

Total = 3992

सुख-सुविधाएं को देख मरीज हो रहे संतुष्ट-

नेत्र जांच शिविर में मरीजों की देखभाल करने के लिए डेरा सच्चा सौदा के ‘Green S Welfare Force Wing’ के सेवादार पूरी तरह से जुटे हुए हैं। इस शिविर में मरीज़ो के लिए खाने, पीने और सोने के लिए अस्पताल के मेडिकल वार्ड में विशेष रुप से सविधाएँ दी गई हैं। Green S Force Welfare Force Wing के सदस्यों द्वारा मरीज़ो के दैनिक काम में सेवा जैसे — समय पर दवाई देनी, भोजन समय पर कराना, चाय पानी व शौच का प्रबंध करना इसके साथ ही मरीज के परिवार से आए हुए सदस्यों का रहना, खाना-पीना आदि डेरा सच्चा सौदा की तरफ से किया जा रहा हैं। सर्दी के मौसम में हर प्रकार के गर्म कपड़ों, कम्बलों का प्रबंध डेरे द्वारा किया गया हैं। डेरा सच्चा सौदा में सेवादार मरीज़ो और उनके परिवार की सेवा करने के लिए हर समय तैयार रहते हैं। सेवादारों की इस भावना और ज़ज्बे को देख कर मरीज अत्यधिक सन्तुष्ट हैं।

इस जांच शिविर के पीछे पावन प्रेरणा-

हजारो लोगों के जीवन में उजाला लाने का सारा श्रेय डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को जाता है। पूज्य गुरू जी की पावन प्रेरणा से ही डेरा सच्चा सौदा के दूसरे अध्यात्मिक गुरु परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज की पावन स्मृति में इस ‘याद-ए-मुर्शिद’ निःशुल्क नेत्र जांच शिविर की शुरुआत वर्ष 1992 में की गई। जिसे अब 29 वर्ष पूरे हो चुके है। आपको बता दे यह कैंप प्रत्येक वर्ष 12 से 15 दिसंबर तक लगाया जाता है। पूज्य गुरु द्वारा उठाया गया यह कदम बहुत सराहनीय है। इस कैंप का अब तक हजारो लोग फायदा उठा चुके है और डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी भी इस शिविर में अपनी सेवाएं दे रहे है।

निष्कर्ष-

अगर आप के आस-पास कोई गरीब व जरुरतमंद इन्सान नेत्र रोग से पीड़ित है। तो आप उसे डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए गए 12 से 15 दिसंबर वार्षिक कैंप में अवश्य लेकर आए और किसी की अंधेरी जिंदगी में रोशनी लाने का कारण बने। यकीन मानिए ऐसा करने से आप ईश्वर की कृपा के पात्र बनेगें और जिस इन्सान को नई रोशनी मिलेगी वह आपको सच्ची दुआएं देगा।

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store