जरुरतमंदो की मदद करें और खुशियां बांटें

Image for post
Image for post

किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है। हमें अपने आसपास समाज, गली, मोहल्ले, कस्बे में हर जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करनी चाहिए और अपने आपको सौभाग्यशाली समझना चाहिए कि भगवान ने हमें इस लायक समझा है कि हम किसी जरूरतमंद की मदद कर सकते हैं। मनुष्य जीवन को सही ढंग से वही इंसान जीता है, जो दूसरों में खुशियां बिखेरता है। ऐसा करने से आत्मा भी ख़ुश रहती हैं।

लेकिन आज के समय मे इंसान को अपने कामों से ही फुर्सत नहीं मिलती, वह अपने कामों में इतना व्यस्त है कि घर परिवार की तरफ भी मुश्किल से ध्यान दे पाता हैं। वहीं दूसरी तरफ ऐसे भी लोग है, जो हर जरूरतमंद की साहयता के लिए हर पल तैयार खड़े रहते हैं। गर्मी ,सर्दी, आंधी,तूफ़ान किसी की परवाह किए बिना जरूरतमंद की साहयता में अपने प्राण तक न्यौछावर करने को तैयार रहते हैं।

आज हम ऐसे ही लोगों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने इंसानी जीवन को सही मायने में जीना सीखा हैं! जो अपने मनुष्य जीवन का पूरा फ़ायदा उठा रहे हैं।

Helping God’s creature is the true service of humanity

इस संसार में जीने के लिए सबसे ज़रूरी है रोटी, कपड़ा और मकान। तो डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए गए मानवता भलाई कार्यो की शुरूआत हम इन्हीं से करते हैं।

जरूरतमंद लोगों की मदद करने का अनोखा तरीका- राशन दान

Image for post
Image for post

इस संसार में जीने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है- खाना! हमारे देश में बहुत से लोग है, जो भूखे पेट सोते हैं। हमारे भारत देश में 19 करोड़ लोग प्रतिदिन भूखे पेट सो जाते हैं। कोई व्यक्ति भूखा न सोए इसके लिए ऐसे करोड़ो लोग है जो मिलकर हर हफ्ते एक दिन व्रत रखते हैं और उस दिन के खाने को बचाकर गरीबों में बांट देते हैं एंव उस दिन के भोजन को “फूड बैंक” में इकट्ठा करते है और गरीब जरूरतमंद लोगों को उसी फ़ूड बैंक से हर महीने राशन बांटते हैं। हर साल लाखों जरूरतमंद परिवारो को इस Food Bank के माध्यम से राशन दान किया जाता है। ऐसे एक फ़ास्ट करने से हम जरूरतमंद की मदद भी अच्छे से कर सकते है और साथ ही यह हमारी सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता हैं।

Help destitute by providing clothes-

Image for post
Image for post

गर्मी,सर्दी से बचने के लिए हर किसी को तन ढकने की जरूरत होती है। अगर हम सही मायनो में किसी जरूरतमंद की मदद करना चाहते हैं, तो किसी जरूरतमंद व गरीब को सर्दी के मौसम में कपड़े दान करे। डेरा सच्चा सौदा द्वारा गरीबों की मदद करने के लिए काफी जगह ‘Cloth Bank’ की शुरुआत की गई। इसके तहत लाखों लोग गरीब व जरूरतमंद लोगों को सर्दी से बचाने के लिए रजाई, कम्बल व पहनने के लिए कपड़े, जूते आदि सामान उपलब्ध कराते हैं।

Providing home to homeless-

Image for post
Image for post

इस दुनिया में सभी लोगो का सपना होता है कि उनका भी एक सुदंर घर हो। लेकिन आर्थिक तौर से गरीब लोग अपना यह सपना पूरा करने में असमर्थ होते हैं। इसलिए आशियाना मुहिम की शुरुआत की गई।इस मुहिम के तहत लाखों लोग आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को उनके सपनों का घर बनाकर देते हैं। छत गिरने या टपकने के डर को खत्म करने के लिए “आशियाना मुहिम” की शुरुआत की गई। जिसके तहत जरुरतमंद लोगों को नि:शुल्क घर बनाकर दिए जा चुके हैं और बनाकर दे रहें हैं।

जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा प्रदान करें हमारे देश का भविष्य उज्जवल बनाएं-

Image for post
Image for post

हमारे भारत देश में प्रत्येक वर्ष गरीबी व मजबूरी के कारण बहुत से बात को शिक्षा से वंचित रहना पढ़ता है। अगर आप इन गरीब व जरूरतमंद बच्चों की शिक्षा में मदद करते हो तो हमारे देश का विकास होगा। गरीब बच्चों को उचित शिक्षा देने व उनके उज्जवल भविष्य के लिए डेरा सच्चा सौदा द्वारा विभिन्न initiatives चलाए गए हैं। ये मुहिम है समाज के गरीब वर्गों के छात्रों के लिए वित्तीय सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करना। उन्हें कैरियर काउंसलिंग भी प्रदान की जाती है। शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ बाल श्रम को रोकना। गरीब बच्चों को स्टेशनरी का सारा सामान लाखों की संख्या में लोगों द्वारा दिया जाता है। ताकि उनकी पढ़ाई में गरीबी की वजह से कोई भी परेशानी न आएं। बहुत से ऐसे योद्धा है जो गरीब बच्चों की पढ़ाई का सारा खर्चा अपने सिर पर उठाते है।

जरूरतमंद परिवार की लड़की की शादी में मदद करें और भगवान से खुशियां पाएं-

Image for post
Image for post

हर माता-पिता का अरमान होता है कि वह अपनी बेटी की शादी अच्छे से करे। लेकिन बहुत से माता-पिता आर्थिक तौर पर गरीब होने के कारण अपना यह अरमान पूरा नहीं कर पाते। अगर आप किसी की मदद करना चाहते हैं तो किसी गरीब व जरूरतमंद परिवार की लड़की की शादी में अपना आर्थिक सहयोग दे। यकीन मानिए यह सच्चा दान होंगा। इन अभिभावको का सपना साकार करने के लिए आशीर्वाद मुहिम चलाई गई। जिसके तहत लाखों लोग गरीब व जरूरतमंद लड़की की शादी में हर संभव सहायता करते हैं।

किसी के दुःख दर्द में शामिल होकर उसका दुःख दूर करने की कोशिश करें और उसका सहारा बनें-

Image for post
Image for post

आज के समय की अगर बात की जाए तो अगर सड़क पर किसी की दुर्घटना हो जाए तो लोग एक पल के लिए वहां रूकते है और तुरंत गाड़ी स्टार्ट कर वहां से चले जाते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी जान की परवाह किए बिना मानवता की सेवा करते हैं और सड़क दुर्घटना में पड़े अनजान लोगों की मदद कर उन्हें चिकित्सा सुविधा प्रदान करवाते हैं व उनकी जान बचाने में अपना योगदान देते हैं।

बेजुबान पशु पक्षिओं की सहायता करना है सबसे बड़ी सेवा -

Image for post
Image for post

पक्षियों के लिए रोज़ाना सुबह अपने घर की छत या बालकनी में चोगा(दाल, चावल, उबले चने, गेंहू) और पानी करोड़ो लोग प्रतिदिन रखते है। जिस से उन बेज़बान पक्षियों की भूख व प्यास मिटाई जाती है। जानवरो के लिए भी ये लोग चारे का प्रबंध करते हैं और अगर कोई जानवर घायल या बिमार दिखे तो उसका ईलाज भी करवाते हैं।

खूनदान महादान-

Image for post
Image for post

रक्तदान महादान होता है। रक्तदान करके किन जरूरतमंद की अनमोल जिंदगी को बचाया जा सकता है। आज इस गर्जी दुनिया में लोग स्वार्थ से बंधे हुए हैं। जरुरत पड़ने पर अपने ही अपनो के काम नहीं आते हैं। वहीं करोड़ो लोग ऐसे भी हैं जो रक्त व किसी की अनमोल जिंदगी के महत्व को समझते हैं और अपनी स्वेच्छा से रक्तदान करते हैं। क्योंकि रक्त ईश्वर की देन हैं, इसे किसी इंसान द्वारा नहीं बनाया जा सकता है। डेरा सच्चा सौदा के लाखों अनुयायी आज के समय में नियमित रूप से रक्तदान करते हैं। इन अनुयायीयो को “ट्रू ब्लड पंप” के नाम से नवाजा है। जो रक्तदान के लिए रहते है 24×7 घंटे रहते है तैयार, चाहे दिन हो या रात। यह डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी बिना दिन-रात देखे जरुरतमंद को रक्त देने पहुँच जाते हैं। तांकि किसी भी व्यक्ति की मौत खून की कमी से न हो।

रक्तदान के लिए डेरा सच्चा सौदा कई विश्व कीर्तिमान स्थापित कर चुका है।

मरणोपरांत आंखे दान कर किसी की अँधेरी जिंदगी में उजाला भरे-

Image for post
Image for post

मरणोपरांत आंखे दान करना महादान है। हम किसी जरूरतमंद की मदद मरने के बाद भी कर सकते हैं। इंसान मरने के बाद भी दो ज़िन्दगीयों को रोशन कर सकता है। अगर इंसान के मरणोपरांत उसकी आंखे किसी जरूरतमंद को लगेगी तो उसके दिल से सच्ची दुआए निकलेंगी। जिस से उस जीव की कुलों का उद्धार होगा। डेरा सच्चा सौदा के करोड़ो अनुयायी पूज्य गुरु संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा से मरणोपरांत आंखे दान करने का प्रण ले चुके हैं, और जरूरतमंद लोगों की जिंदगी को रोशन कर रहे हैं।

Source of inspiration for millions-

Image for post
Image for post

करोड़ो लोगों में जरूरतमंद लोगों की मदद करने का ऐसा जज्बा डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत डाॅ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने भरा है। पूज्य गुरु जी की शिक्षा से देशों-विदेशों में सेवादार बिना दिन-रात देखे मानवता भलाई के कार्य कर रहें हैं। इस तरह डेरा सच्चा सौदा द्वारा 134 मानवता भलाई के कार्य चलाए गए हैं। जिनको डेरा अनुयाई इस कल्युग के दौर में भी पूरे जज्बे के साथ कर रहे हैं। इन सभी कार्यो को आप इस लिंक https://www.derasachasauda.org/humanitarian-works/ के माध्यम से देख सकते हैं।

Conclusion-

अगर आप की वजह से किसी की जिंदगी बचती हैं तो आपको जो संतुष्टि का एहसास होगा उसे शब्दों में बयाँ करना मुमकिन नही हैं।आप भी सृष्टि की भलाई के लिए ऐसे काम जरूर करें व किसी जरूरतमंद का सहारा बने। जिससे आप भी बहुत खुश रहेंगे और सब की दुआएं भी आपको मिलती रहेंगी।

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store