ऐसी फिल्में जिन्होंने सिनेमा जगत में क्रांति ला दी

सिनेमा आमतौर पर समाज के लिए एक आयने का काम करता है। जिसके माध्यम से लोग बहुत कुछ सीखते हैं। एक समय थ जब सिनेमा के बारे में कोई नहीं जानता था। तब शहरों महानगरों में नुक्कड़ नाटक व कहानियों आदि सामाजिक संदेश देने वाले कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता था। लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता गया हमारे समाज में सिनेमा की शुरुआत हुई। सिनेमा यानी चलचित्र का आविष्कार 19वीं शताब्दी में शुरू हुआ। भारत में पहली फिल्म का निर्माण दादा साहेब फाल्के द्वारा किया गया था और इस फिल्म जगत की शुरुआत 1913 में राजा हरिश्चंद्र की फिल्म से हुई। तब से यह सिनेमा लोगों के लिए व्यवसाय बना व पैसे कमाने का एक जरिया बना।

Cinema -The best entertainment medium for today’s youth

सिनेमा आज के समय में समाज का एक अहम हिस्सा बन गया है। इस फिल्मी दुनिया ने आज नुक्कड़ नाटकों की जगह ले ली है। सिनेमा लोगों के मनोरंजन का एक लोकप्रिय माध्यम है। माना जाता है कि सिनेमा समाज के लिए एक दर्पण का काम करता है। फिर चाहे वह सिनेमा के कलाकारों के पहनावे के रूप में फैशन का प्रचलन हो या फिर युवाओं में प्रेम के प्रति आकर्षण उत्पन्न करना हो। यह हमारे समाज पर सिनेमा का ही असर है। सिनेमा हमारे समाज के लोगों को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से ही प्रभावित करता है। यह लोगों पर निर्भर करता है कि वह दृश्य को किस तरह से देखते हैं, नकारात्मकता से या सकारात्मकता से।

Impact of cinema on society-

एक समय था जब फिल्मों को शिक्षा, महत्व व सच्चाई को परोसा जाता था। लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता गया लोगों ने सिनेमा के व्यवसाय को कमाई का एक जरिया बना लिया। आज के समय में 3 घंटे की फिल्म को मनोरंजन के लिए बनाया जा रहा है। अधिकतर फिल्मों में अश्लीलता, मांसाहार, भ्रष्टाचार व नशे आदि को बढ़ा चढ़ाकर परोसा जा रहा है। जिसका युवा पीढ़ी पर गहरा असर पड़ रहा है। क्योंकि इंसान की फितरत होती है, जैसा वह देखता है अपने जीवन में उसे वैसे ही अपनाता है। जिसके कारण आज समाज में अपराध बढ़ रहे हैं। इन फिल्मों को परिवार के सभी लोग एक साथ बैठकर नहीं देख सकते हैं। ऐसा भी नहीं है कि सभी फिल्में ऐसी है, कुछ फिल्में देश भक्ति व ज्ञान पर आधारित है जिससे लोगों पर अच्छा प्रभाव पड़ रहा है।

Negative Impact of cinema on youth

युवा पीढ़ी पर सिनेमा का बहुत गहरा असर पड़ रहा है। क्योंकि आज की युवा पीढ़ी मूवीस देखना ज्यादा पसंद करती है। फिल्मों में जो वह देखते हैं, उसी को अपने जीवन में अपना रहे हैं। नशे करने लगे हैं, मांसाहार का सेवन करते हैं। जिससे उनके सोचने की क्षमता कम हो रही है। फिल्मों में अश्लीलता देखने से रेप जैसे क्राइम आए दिन बढ़ रहे हैं। यह सब गलत खान-पान व टेलीविजन पर नकारात्मक चीजें देखने का गहरा असर है। युवा हमारे देश का भविष्य है और वह गलत दिशा में जा रहा है। जो हमारे समाज के उज्जवल भविष्य में एक बाधा का कारण बन रहा है। ऐसे में जरूरत है समाज को स्वच्छ बनाने की।

Know why Saint Baba Ram Rahim ji came in bollywood and made movies?

आज की युवा पीढ़ी को बुराई के खिलाफ जागरूक करने के लिए समाज में बदलाव लाने की जरूरत है। क्योंकि जब तक हमारे देश का युवा जागरुक नहीं होगा, तब तक हमारे देश का विकास नहीं हो सकता है। इसलिए समाज में नई क्रांति लाने के लिए डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने समाज में शिक्षाओ से भरपूर फिल्मों का निर्माण किया। जो अश्लीलता से कोसो दूर है। जिन्हें परिवार के सभी लोग एक साथ बैठकर देख सकते हैं। कई लोगों ने पूज्य गुरु जी से सवाल भी किए कि गुरु जी आप को फिल्म बनाने की आवश्यकता क्यों पड़ी? तो इस पर बाबा राम रहीम जी ने फरमाया की आज के समय में हमारी नौजवान पीढ़ी सिनेमा जगत की ओर ज्यादा आकर्षित है। उन्हें सत्संग सुनना ज्यादा पसंद नहीं है और नौजवान पीढ़ी आज बुराई की दलदल में फंसी हुई है। तो ऐसे में संतों को भी समय के अनुसार बुराई को खत्म करने के लिए अपना रास्ता बदलना पड़ता है। इसलिए फिल्मों का निर्माण किया गया। जो एक शुगर कोटेड कुनैन का काम करेगा, इससे युवा पीढ़ी का मनोरंजन भी होगा और उन्हें बहुत सी शिक्षाएं भी मिलेंगी और वह राम नाम से भी जुड़ेंगे।

Revolutionary movies with life transforming messages-

पूज्य गुरु संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा निर्मित 5 फिल्में जो लंबे समय तक बड़े पर्दे पर रही। आइए जानते हैं इन फिल्मों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

  1. MSG- The Messenger
Image for post
Image for post

एक नई क्रांति का शंखनाद है फिल्म, MSG- the messenger of God, जो 13 फरवरी 2015 को 5 भाषाओं में रिलीज हुई। हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, मलयालम और तमिल। जिसको बनाने में महज 70 दिन का समय लगा। आपको बता दें नशों व सामाजिक कुरीतियों के विरुद्ध जागरूकता फैलाने के लिए बनाई गई इस फिल्म ‘एमएसजी द मैसेंजर’ ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 500 करोड से भी अधिक कमाई कर रिकॉर्ड कायम किए हैं। इस फिल्म का हर एक गाना एक से बढ़कर एक है। जैसे- ‘पापा द ग्रेट’, ‘नेवर-नेवर’, ‘जिएंगे मरेंगे मर मिटेंगे देश के लिए’ और तेरियां बात्ता आदि।

इसमें ‘जिएंगे मरेंगे मर मिटेंगे देश के लिए’ देशभक्ति पर आधारित है। जिसको सुनने के लिए आप इस लिंक को https://youtu.be/ZTLb9VcTeI8 खोल कर देख सकते हैं।

Positive impact of MSG The Messenger movie on society-

- इस फिल्म में नशों के विरुद्ध जागरूकता फैलाने का संदेश दिया गया है। जिस से हजारों लोगों ने प्रेरणा ली और नशे जैसी तमाम बुराईयो को छोड़ने का प्रण लिया।

- वेश्यावृत्ति जैसी सामाजिक बुराइयों को समाज से खत्म करने का संदेश दिया गया। इस फिल्म से प्रेरित होकर एक नौजवान युवक ने एक वेश्या से शादी की और इंसानियत की नई परिभाषा कायम की।

- इस फिल्म में रक्तदान को बढ़ावा देने का संदेश दिया गया। जिससे समाज के बहुत लोग प्रभावित हुए और आज नियमित तौर पर रक्तदान करते हैं।

- इस फिल्म में प्रकृति को हरा-भरा रखने के लिए पौधारोपण करने का संदेश दिया गया। जिसे लाखों लोगो ने अपनाया व आज बहुत से लोग अपने हर त्योहार को पौधारोपण करके मनाते हैं।

- इस फिल्म में प्रकृति को साफ सुथरा रखने के लिए अपने आसपास साफ-सफाई रखने का संदेश दिया गया जिसका समाज पर गहरा असर पड़ा और लाखों लोगों ने अपने आस-पास साफ सफाई करने का प्रण लिया।

- कोई भूख से ना तड़पे इसके लिए सप्ताह में 1 दिन का व्रत रखकर उस भजन को जरूरतमंद लोगों में दान करने का संदेश।

Records of Msg- the messenger: 6

(3 Asia and 3 India Book of record)

Asia Book of Record

1. फिल्म प्रमोशन में सर्वाधिक लोग- 26 जनवरी 2015

2. फिल्म में सबसे ज्यादा ड्रेस डिजाइन- 19 मई 2015

3. फिल्म के एक दृश्य में सर्वाधिक लोग- 19 मई 2015

India world record

1. फिल्म प्रमोशन में सर्वाधिक उपस्थिति- 25 जनवरी 2015

2. फिल्म दृश्य में सर्वाधिक लोगों द्वारा मोमबत्ती जलाना- 19 मई 2015

3. फिल्म दृश्य में सर्वाधिक लोगों का डांस- 19 मई 2015

2. MSG- 2 the messenger

Image for post
Image for post

MSG- 2 the messenger फिल्म आदिवासीयो के जीवन पर आधारित है जो 18 सितंबर 2015 को विभिन्न भाषाओ में रिलीज हुई। आदिवासियों के जीवन में बदलाव लाने व पाखंडवाद त्यागने का संदेश दे रही पूज्य गुरु जी की दूसरी फिल्म ‘एमएसजी- 2 द मैसेंजर’ ने दमदार प्रदर्शन करते हुए 500 करोड से भी अधिक कमाई कर रिकॉर्ड कायम किए हैं। आपको बता दें यह फिल्म महज़ 42 दिन में बनकर तैयार हुई। आपको इस फिल्म को भानगढ़ किले में बनाया गया है, जिसे भूतो का किला भी कहा जाता है। इसमे फिल्म में एक से बढ़कर एक शानदार गाने गाए गए हैं। जैसे- हसीन वादियों में सफर पर हम हैं.., सपनों में आना तेरा.., हुले माले गीले चिले हुला- हुला, पार्टी धूम धाम से… आदि।

इसमें सबसे लोकप्रिय गाना सपनो में आना तेरा है। इसे देखने के लिए आप इस लिंक को

https://youtu.be/Es_IdtzPcpM खोल कर देख सकते हैं।

Positive impact of MSG-2 The Messenger movie on society-

Stop Child Marriage-

बाल विवाह को रोकने के लिए भी इस फिल्म में संदेश दिया गया है। जिसको लाखों लोगों ने अपने जीवन में अपनाया और बाल विवाह को कम करने में अपना योगदान दिया।

Many people shunned Non-veg and liquor by watching MSG-2 The Messenger

इस फिल्म में मांसाहार व नशे जैसी बुराइयों को मिटाने का संदेश दिया गया है। जिससे प्रेरित होकर लाखों लोगों ने नशा जैसी बुराइयों को त्याग कर राम नाम से जुड़ने का प्रण लिया है।

Superstitions-

इस फिल्म में अंधविश्वास के खिलाफ लोगों को जागरूक करने का संदेश दिया गया है। जिस से प्रेरित होकर लाखों लोगों ने पाखंडवाद जैसी रूढ़िवादी विचारों को अपने दिलो दिमाग से बाहर निकाल दिया है।

- इस में आदिवासियों को समाज की मुख्यधारा में शामिल करने का संदेश दिया गया है।

MSG-2 The Messenger के नाम रिकॉर्ड- 10

(2 Guinness, 5 Asia and 3 India Book of Records)

Guinness Book of World Records

1. लारजेस्ट पोस्टर- 9 सितंबर 2015

2. लारजेस्ट ग्रीटिंग कार्ड मॉजेक 22 अगस्त 2015

Asia Book of records-

1.एक साथ सर्वाधिक लोगों का डांस करना- 18 अक्टूबर 2015

2. लार्जेस्ट पोस्टर- 18 अक्टूबर 2015

3. लार्जेस्ट ग्रीटिंग कार्ड मॉजेक- 18 अक्टूबर 2015

4. सर्वाधिक लोगों द्वारा एमएसजी राखी पहनना- 18 अक्टूबर 2015

5. सर्वाधिक लोगों का प्रीमियर शो में शामिल होना- 18 अक्टूबर 2015

1. सर्वाधिक लोगों द्वारा एक साथ सैल्यूट करना- 18 अक्टूबर 2015

2. सर्वाधिक लोगों द्वारा रिस्ट बैंड बांधकर हाथों को हवा में लहराना- 18 अक्टूबर 2015

3. सर्वाधिक लोगों द्वारा जन्मदिन की शुभकामनाएं देना- 30 अक्टूबर 2015

3. MSG- The Warrior Lion Heart

पूज्य गुरु जी द्वारानिर्देशित यह फिल्म MSG- The Worrier Lion Heart देशभक्ति पर आधारित है जिसमें पूज्य गुरु जी ने सेनापति का किरदार निभाया है। इस फिल्म में पूज्य गुरु जी को शेर-दिल के नाम जाना गया है। यह फिल्म 7 अक्टूबर 2016 को बड़े पर्दे पर दिखाई दी। जिसे लोगों द्वारा खूब पसंद किया गया।

यह फिल्म भी 5 भाषाओं में रिलीज हुई। हिंदी, इंग्लिश, तमिल तेलुगु व मलयालम। यह फिल्म देशभर के विभिन्न शहरों समेत विदेशों में करीब 3000 स्क्रीनों पर एक साथ रिलीज हुई। वहीं देश भक्ति व राष्ट्र सुरक्षा की भावना से ओत-प्रोत पूज्य गुरु जी की तीसरी फिल्म ‘एमएसजी द वॉरियर लॉयन हर्ट’ ने 450 करोड़ से अधिक कमाई कर बड़े पर्दे पर तहलका मचाया है। यह फिल्म दर्शकों को मातृभूमि से जोड़ने का संदेश देती है। आइए जानते हैं इस फिल्म के कुछ डॉयलॉग जिनमें झलकती है देशभक्ति-

Most popular dialogues from MSG The Warrior Lion Heart

1. जो आंख धरती माता व राष्ट्र की बहनों की तरफ गलत नियत से उठेगी वो आंख सिवाय अंधकार के कुछ नहीं देख पाएगी।

2. मेरा पहला प्यार धरती मां की रक्षा करना है, यह मेरा प्यार ही नहीं, जुनून भी है।

3. माता बहनों की इज्जत बचाने वाला ही असली योद्धा कहलाता है, लूटना तो कायरों का काम है। 4. जब तक मैं इस धरती पर जिंदा हूं, मेरी तलवार उनकी रक्षा करती रहेगी।

5. जान नहीं चाहिए बल्कि आप से तोहफे में एक-एक से दुश्मनों की सैकड़ों जाने चाहिए।

6. ऐसा युद्ध लड़ो की दुश्मन को दिन में तारे नजर आ जाए।

इसमें किसानों के लिए भी एक गाना गाया गया है।

वर्षा है आई बहार है छाई चल खेतों में चलिए…

इस गाने को सुनने के लिए आप इस लिंक को https://youtu.be/QBwORWDf6fA खोल कर देख सकते हैं।

Records of MSG- The Warrior Lion Heart- 2

(1 Asia and 1 India book of record)

Asia Book of Records

1. 23 सितंबर 2016 को 1लाख 50 हजार 9 लोगों ने देसी घी के दिए जलाकर फिल्म प्रमोशन की खुशियां मनाई।

India book of record

1. पूज्य गुरु जी ने इस फिल्म में कैमरे के सामने तीन तथा कैमरे के पीछे 30 भूमिकाएं निभाई है।

4. Hind Ka Napak Ko Jawab-

संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसा कि यह फिल्म हिंद का नापाक को जवाब सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। जिसमें भारतीय वीर, सैनिकों के हौसले व जज्बे को दिखाया गया है। इस फिल्म में पूज्य गुरु जी कई प्रकार के आकर्षक लुक में दिखाई दे रहे हैं। इस फिल्म में डॉक्टर एमएसजी ने स्वयं एक सीक्रेट एजेंट के रूप में मुख्य किरदार निभाया है। एक सीक्रेट एजेंट जो दुश्मनों की हर गतिविधि पर नजर रखता है। आपको बता दें यह फिल्म 10 फरवरी 2017 को रिलीज हुई। यह फिल्म देशभक्ति जैसे विभिन्न संदेशो से ओत-प्रोत हैं। इस फिल्म को मात्र 20–25 दिन में ही बनाया गया है।

इस फिल्म में एक से बढ़कर एक गाने है। जिनमें से एक जो सबसे लोकप्रिय है। वह है-

ना धर्म से.., ना जात से…, ना देश-जिहाद से…

जंग है हमरी आतंकवाद से…।

इस गाने को देखने के लिए आप इस लिंक को

https://youtu.be/pPiGxAIf1sc खोल कर देख सकते हैं।

5. Jattu Engineer-

Saint Dr MSG द्वारा निर्देशित यह फिल्म जट्टू इंजीनियर प्रैक्टिकल लाइफ पर आधारित है। इस फिल्म में दर्शाया गया है कि किस तरह कर्मयोगी से ज्ञान योगी बना जा सकता है। कैसे जीरो से हीरो बना जा सकता है। इस फिल्म का उद्देश्य यह भी है कि हर इंसान आत्मनिर्भर बने। इस फिल्म के माध्यम से लोगों को विभिन्न संदेश मिले है। आपको बता दें यह फिल्म 19 मई 2017 को रिलीज हुई और आपको शायद सुनकर हैरानी होगी यह फिल्म केवल 15 दिनों में बनाई गई है। इस फिल्म में पूज्य गुरु जी ने एक गांव को आत्मनिर्भर बनाते हुए Biogas Plant का उद्घाटन भी किया है।

Positive impact of Jattu Engineer movie on society-

- इस फिल्म में पूज्य गुरु जी ने गांव को स्वच्छ रखने, शिक्षा और खेलों को बढ़ावा देने व लड़कियों और युवा पीढ़ी को आत्मनिर्भर बनाने जैसे अनेको संदेश दिए हैं।

- इस फिल्म में नकारात्मकता के शिकार हुए youth के लिए भी संदेश दिए गए हैं। इसमें पूज्य गुरु जी बताया है कि अगर इंसान मेहनत करे तो वह अभाग्यशाली से भाग्यशाली बन जाता है। वह सफलता को हासिल करता है।

इस फिल्म के नाम दर्ज हुए रिकॉर्ड -

1. जट्टू इंजीनियर की शूटिंग महज 15 दिन में पूरी होने पर फिल्म इंडस्ट्री में नया इतिहास बनाया।

2. फिल्म जट्टू इंजीनियर का गाना मारी होली की पिचकारी.. महज 8 घंटे 50 मिनट में शूट किया गया। जिसे आप यहां देख सकते हैं।

https://youtu.be/DWgIB2QIzH0

3.फिल्म जट्टू इंजीनियर की शूटिंग के लिए मात्र 30 दिन में पूरा गांव बसाने पर। जिसमें 40 घर, एक स्कूल, एक पुलिस चौकी, चौपाल, पंचायत घर, टीचर क्वार्टर व 10 गलियां बनाई गई थी।

4. फिल्म जट्टू इंजीनियर की शूटिंग के लिए 24 घंटे में गांव की सफाई करके रंग रोगन व पौधे लगाना।

People shunned liquor, quit non veg and even closed the tobbaco selling business after watching MSG movies

बाबा राम रहीम जी की प्रेरणाओं से भरपूर फिल्मों का लोगों पर बहुत गहरा असर पड़ा है। इससे नाम लेने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। लोगों ने नशा करना व नशों की दुकानें बंद कर दी है। वेश्यावृत्ति भी कुछ हद तक कम हुई है। पूज्य गुरु जी की फिल्म से प्रेरित होकर एक नौजवान युवक ने वेश्यावृत्ति में फंसी लड़की से शादी की। पूज्य गुरु जी की फिल्मों से प्रेरित होकर लोग नियमित रूप से रक्तदान कर रहे हैं व अपने आस-पास सफाई का ध्यान रख रहे हैं।

Baba Ram Rahim Ji donated His earning from the movies for the welfare of Society

आपको बता दें पूज्य गुरु संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को इन फिल्मों से जो कमाई हुई है। उस कमाई को पूज्य गुरुजी ने मानवता भलाई के कार्य में लगाया है। पूज्य गुरु जी ने इन पैसों से एक Bone Bank व Skin Bank का निर्माण किया है जहां से जरूरतमंद लोगों का इलाज निःशुल्क किया जाता है।

Conclusion-

पूज्य गुरु जी के द्वारा निर्देशित सभी फिल्में प्रेरणाओ से भरपूर है। पूज्य गुरु जी ने इन फिल्मों के माध्यम से लोगों को विभिन्न संदेश दिए हैं। अगर इन शिक्षाओं को लोग अपने जीवन में अपना ले, तो एक स्वच्छ समाज का निर्माण होगा। जो देश के विकास में एक सराहनीय कदम है। अंतः हम सभी को पूज्य गुरु जी द्वारा निर्देशित फिल्मों को जरूर देखना चाहिए, जिससे लोगों में नया जोश उत्पन्न होगा।

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store