मनुष्य जीवन का आधार - शाकाहार उत्तम आहार

मनुष्य प्रकृति की बनाई सर्वश्रेष्ठ सरंचना हैं और प्रकृति ने ख़ुद इसे कई गुणों से सुशोभित किया है। जिनमें से एक है सोचने की मानसिक क्षमता तथा जीवन जीने का ढंग।
मनुष्य के जीवन को स्थिर रखने के लिए कुछ आवश्यक तत्व हैं। जैसे- जल, वायु और भोजन।
भोजन एक ऐसा तत्व है जो न केवल मनुष्य को शक्ति देता हैं, अपितु उसके मस्तिष्क पर भी प्रभाव डालता है।

आपने एक कहावत सुनी होगी

“जैसा खाए अन्न, वैसा बने मन”।।

इसलिए मनुष्य के जीवन में और उसके द्वारा किए गए कार्यो में भोजन की एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

कि्तु आज की युवा पीढ़ी को पारंपरिक भोजन छोड़, आजकल के junk food और fast food में ज्यादा दिलचस्पी है और तो और युवा लोग non-vegetarian diet को तो अपना high status symbol समझने लगे हैं।
इस प्रकार के भोजन का लुत्फ़ उठाते हुए इंसान ये तक नहीं सोचता कि वो अपनी सेहत के साथ कितना बड़ा खिलवाड़ कर रहा है। एक तरफ़ जहां इंसान ऐसे non-vegetarian food को खाकर अपनी जान जोखिम में डालता है, वहीं दूसरी ओर इस प्रकार के पकवान बनाने के लिए जाने कितने मासूम जानवरों का क़त्ल करता है।

शाकाहार है मनुष्य शरीर के लिए उत्तम आहार-

यदि हम अपने शास्त्रों की मानें तो इंसान का शरीर इस तरह से बनाया गया हैं कि मनुष्य के लिए शाकाहारी भोजन अर्थात vegetarian diet अमृत के समान है।

मनुष्य के दांतों से लेकर उसकी आंत तक इस तरह से बनी है कि non-vegetarian diet को digest करना इंसान के लिए कठिन है।

उदहारण के तौर पर मांसाहारी प्राणियों के सभी दांत नुकीले होते हैं, किंतु एक शाकाहारी जीव के केवल दो दांत नुकीले होते हैं।

साथ ही खाते समय मासांहारी प्राणी जहां दोनों जबड़ों से चबाते हैं, वहीं शाकाहारी प्राणीयों का एक ही जबड़ा हिलता है।

मांसाहारी प्राणी की आंते भी छोटी होती हैं जिससे वो अपना भोजन आसानी से पचा लेते हैं।
जबकि एक शाकाहारी व्यक्ति को non-veg food को digest करने में करीब 48 घण्टे का समय लगता है जो कि उसकी सेहत के लिए हानिकारक है।

आज की स्थिति-

अक्सर लोगों को ये गलतफहमी रहती है कि non-vegetarian diet में ज्यादा protein और powerful elements होते हैं। जबकि ये सिर्फ एक मिथक है। Vegetarian food में एक non-vegetarian food की अपेक्षा ज्यादा protein और fiber होता है। अब तो डॉक्टर भी ये मानने लगे हैं कि सादा और शाकाहारी भोजन मनुष्य को ज्यादा शक्ति प्रदान करता है।

Non-vegetarian diet के side effects-

एक research के दौरान ये प्रमाणित हो चुका है कि vegetarian diet अपनाने वाले लोग non-vegetarian diet लेने वालों से ज्यादा healthy व लंबा जीवन जीते हैं, क्योंकि non-vegetarian food खाने के कारण इंसान में high blood pressure, बढ़ते cholesterol की समस्या पाई जाती है। Non-vegetarian food लोगों में बढ़ती heart diseases का भी एक मुख्य कारण है। यही नहीं Non-vegetarian diet लेने वाले लोगों में cancer होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

अच्छी सोच के लिए जरूरी, मांसाहार से दूरी-

Non-veg food न केवल इंसान के शरीर पर बल्कि उसके मस्तिष्क पर भी बुरा प्रभाव डालता है। एक शाकाहारी इंसान एक मांसाहारी व्यक्ति से कई गुना ज्यादा खुश व सुखी रहता है जबकि Non-veg food खाने वाले व्यक्ति में अत्यधिक गुस्सा, चिड़चिड़ापन, stress व hypertension की समस्या पाई जाती है।

करोड़ों लोग जो शाकाहार अपनाकर जी रहे अनमोल ज़िन्दगी -

आज की अंधाधुंध भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग जहां अपने status के लिए health को नज़रअंदाज़ कर रहे हैं, वहीं करोड़ों लोग एक संत की बताई पवित्र शिक्षा पर चल कर मांसाहार को छोड़ एक healthy life जी रहे हैं और केवल इतना ही नहीं, ये करोड़ों लोग समाज में भी अनेकों लोगों की मांसाहार की आदत छुड़वा कर उन्हें एक नई व बेहतर ज़िन्दगी जीने में योगदान दे रहे हैं।
आपको बता दें हरियाणा के सिरसा जिले में स्थित यह संस्था अपने गुरु की शिक्षा पर चल कर 134 समाजिक कार्य करती हैं, जिसमें से एक है लोगों को मांसाहार छुड़वा कर उन्हें एक healthy lifestyle जीने के लिए प्रेरित करना। ऐसे गुरु तथा शिष्यों का योगदान समाज मे सराहनीय है।

कौन है इनके प्रेरणास्त्रोत ?

आप को बता दें, करोड़ो लोग माँसाहार को छोड़कर शाकाहार अपनाने वाले लोगों के प्रेरणास्त्रोत डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां है। आज उन्हीं की पावन प्रेरणाओ पर चलते हुए करोडो़ लोग शाकाहार को अपना रहे हैं और अपना जीवन खुशी से जी रहे हैं।

निष्कर्ष:

हम सभी को मिलकर प्रण लेना चाहिए कि हम सभी माँसाहार को छोड़कर शाकाहारी भोजन को अपनी दिनचर्या में शामिल करे और एक स्वस्थ जीवन जीए।

Get the Medium app

A button that says 'Download on the App Store', and if clicked it will lead you to the iOS App store
A button that says 'Get it on, Google Play', and if clicked it will lead you to the Google Play store